CA क्या होता है Chartered Accountant बनने के लिए क्या करे

CA क्या होता है Chartered Accountant बनने के लिए क्या करे

अब सभी ने मेनेजर .इंस्पेक्टर , क्लर्क , आदि  के बारे में जानते होगे. या आप में से कोई इन पोस्ट पर जॉब भी करता होगा.  तो आप CA के बारे में भी जनते होगे या आपने CA के बारे में सुना जरुर होगा लेकिन अगर आपने CA के बारे में नहीं सुनाही. तो कोई बात नहीं आज हम आपक इस आर्टिकल में CA के बारे में जानकारी देगे. CA क्या होता है. CA का काम करता है. और यह किस काम को करता है. यह सभी जानकारी आपको देगे. जिससे की यदि आपको CA से कोई काम हो तो आप उनसे आपना काम बड़ी ही आसानी से करवा सके. और आपको कोई दिक्कत भी ना हो.
हमारे आप पास बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स आपको मिल जायेगे. जो की CA की तैयारी करते है. लेकिन सबसे पहले हम आपको बता दे की CA का पूरा नाम क्या है. CA  – chartered-accountant  इसका पूरा नाम है. तो अब हम आपको निचे CA क्या होता है. इसके बारे में जानकारी दे रहे है. तो देखिये.

What is C.A

सबसे पहले  हम आपक बता दे की CA क्या होता है. वित्तीय गाइड से लेकर वित्तीय सलाह ,बिज़नस एकाउंटिंग ,बैंक ऑडिट, टेक्स प्लानिंग आदि सभी काम CA का ही होता है. वित्तीय क्षेत्र से  जुड़े हुए किसी भी काम जैसे किसी भी कंपनी  का टेक्स return करना  balance सीट्स बनाना आदि सभी काम  CA यानि  chartered-accountant के ही होते है. Chartered-Accountant एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट होती है  लेकिन इस पोस्ट के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. तब जाकर आपको इस पोस्ट पर जॉब मिल पाती है.
Graduation Ke Baad CA Kaise Bane

अगर आप CA कर लेते है. तो आपको CA की डिग्री मिल जाती है. उसके बाद आप एक अच्छी कंपनी या फर्म के अन्दर CA का काम कर सकते है. और वो भी एक अच्छी सैलरी के साथ और इतना ही नहीं बल्कि आप अपनी भी कोई कंपनी या फर्म खोल सकते है. या आप अपनी फर्म खोल कर वंहा पर आप टैक्स , प्रोपर्टी , एकाउंटिंग, आदि से सम्बंधित सलाह दे सकते है. यदि आप एक बार CA बन जाते है. तो आपको कही पर काम ढुढने की जरूरत नहीं होती है. क्योंकि हमारे देश में आज के समय में बहुत सारी एसी कंपनी और फर्म है. जिनके ऑफिस के अन्दर उनके अकाउंट , प्रोपर्टी आदि बहुत काम होता है.और उन सभी को CA ही सभलता है. तो उन कंपनीयों में CA की बहुत जरूरत होती है. और आप एसी किसी भी कंपनी भी CA की पोस्ट पर काम कर सकते है.

CA Banne Ke Liye Kya Kare in hindi

आज के समय में स्टूडेंट्स CA बनने के लिए बहुत मेहनत करते है. लेकिन CA बनाना बहुत मुस्किल होता है. लेकिन एसी बात नहीं है. कि आप CA नहीं बन सकते है. क्योंकि आज के समय में नामुनकिन कुछ भी नहीं है. तो यदि आप CA बनना चाहते है.  अगर आपको एकाउंटिंग की अच्छी समझ या जानकारी है या आपने टीचिंग की है, तो आप एक अच्छे CA बन सकते है.लेकिन यदि आप CA बनना चाहते है तो इसकी लिए आपको बहुत लम्बी प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. इसमें कई साल भी लाग जाते है .यदि आप CA बनना चाहते है. 10th के बाद अपना लक्ष्य बना कर उसके लिए तैयारी शुरू कर दे ताकि आपको जितना जल्दी हो सके CA की डिग्री प्राप्त हो सके.
Institute of Chartered Accountants of India

Institute of Chartered Accountants of India ही एक मात्र भारत का ऐसा संस्थान है. जो पुरे भारत में स्टूडेंट्स को CA बनने के ऑफर उपलब्ध करता है. और आपको CA का प्रमाणपत्र भी यंहा से ही प्राप्त होता है
CPT रजिस्ट्रेशन और पास करे

1. यदि आप CA बनना चाहते है. तो 10th इसकी तैयारी शुरू kar सकते है. लेकिन इसके लिए आपको 10th को अच्छे नंबर्स के साथ पास करनी होगी. और इसके बाद आपको CPT के लिए रजिस्टर करवाना होता है. CPT का रजिस्ट्रेशन 10th के बाद ही होता है. लेकिन इसका एग्जाम 12th के बाद ही होता है तो इसके लिए आपको 12th कॉमर्स के साथ 50% से ज्यादा नंबर्स से पास करनी होती है.

2. 12th 50% नंबर ज्यादा के साथ पास करने के बाद स्टूडेंट्स को CPT यानि Institute For Common Proficiency Test का  एग्जाम होता है. और आदि आप इस एग्जाम को पास कर लेते है. तो उसके बाद ही आपकी अगली प्रोसेस शुरू होती है.

IPCC रजिस्ट्रेशन और पास करे

3. IPCC यानि Integrated Professional Competence Course रजिस्टर करने के लिए पहले आपकी 12th और CPT दोनों पास होनी चाहिए यदि यह दोनों आपकी पास है. तो आप IPCC के लिए रजिस्टर कर सकते है.

4. IPCC के 2 ग्रुप होते है. ग्रुप 1 में 4 एग्जाम होते है. जबकि दुसरे ग्रुप में 3 commencing Articleship  के लिए ग्रुप 1 पास होना बहुत ही जरुरी है. आपके दोनों पेपर ग्रुप 1 और 2 पास होने चाहिए

ITT और Orientation

5. ITT यानि Information Technology training के 100 घंटे पुरे करे ( इसकी orientation की डिटेल्स में जानकारी आपको CA करते समय वेबसाइट पर मिल जाएगी. )

Register For Article- Ship

6. Articleship के लिए रजिस्टर करे 3 साल के लिए और Practicing करे CA की IPCC ग्रुप 1 या दोनों ग्रुप के बाद

CA ki padhai

7. 3 साल की Articleship के बाद लास्ट 6 महीने में CA का फाइनल एग्जाम होता है. और इसके साथ आपकी Articleship पूरी हो जाती है.
8. General Management And Communication Skills यह एक 15 दिन का कोर्स होता है जिसकी जनकारी आपको पेपर के समय मिल जाएगी. अब आप इसको भी पास करे.
9. अब आप CA का एग्जाम पास करे.
10. अब आपको ICAI As a Member enroll करना होता है. As A  Chartered Accountant.

इस पोस्ट में आपको graduation ke baad ca kaise bane, ca ki padhai, ca kitne saal ka course hai, ca banne ke liye kya kare in hindi, ca ki fees kitni hoti hai के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आप का कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो ..
Thank you.. (Yash)

Comments

  1. बहुत ही अच्छा लेख लिखा है आपने इसके लिए धन्यवाद | आपने CA कैसे बने, CA बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में अच्छे से बताया है | CA आज के समय में बहुत ही प्रतिष्ठित पद है | CA बननेफाउंडेशन के लिए एग्जाम 3 चरण में होते है | CA फाउंडेशन, CA इंटर मीडिएट और CA फ़ाइनल | इन तीनों चरणों को पास करने के बाद आप चार्टेड अकाउंटेंट बन जाते है और किसी भी कम्पनी या स्वतंत्र रूप से अपना कार्य शुरू कर सकते है | चार्टेड अकॉउंटेट एक कठिन टास्क है लेकिन अगर आप सही दिशा और लगन से मेहनत करते है तो आपको CA बनने से कोई नहीं रोक सकता |

    ReplyDelete

  2. thank you for your guideline, this article is very helpful. its so good
    Best CA Firms in Rajasthan

    ReplyDelete
  3. CPT k liye 12th se nikal kr register nhi krwa skte..???

    ReplyDelete
  4. Chartered Accountants Firm in Dubai & Accountancy services can wrap a wide range of areas and relate to many dissimilar types of situations, from individuals to large businesses.

    ReplyDelete
  5. CA ki fees kya hai our ye kitne saal ka course hai

    ReplyDelete
  6. CPT k liye 12th se nikal kr register nhi krwa skte..???

    ReplyDelete
  7. how to overcome anxiety in hindi
    <a href="https://spiritualbane.com/how-to-overcome-anxiety-in-hindi/</a>
    तो इसका सबसे सीधा और सबसे कारगर जवाब हैं सच्चाई को देख लेना।यानि की जो हैं जैसा हैं उसे वैसा ही देख लेना जान लेना। How To Overcome Anxiety


    ReplyDelete
  8. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

  9. Thanks for sharing useful Information. Being Best CA coaching Centre in Chennai to provide the excellent coaching classes for CA Foundation , CA Intermediate , CA Final , etc. One of the Leading Coaching Centres in Chennai for Chartered Accountancy.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

PCS preparation

Top Most 25 Expensive Pen in the world..

About Adarsh

Unknown facts and History of chocolate

Why do we sleep naked?

Top 10 best states in india.😍😍

How To Be Successful In Life: 10 Tips

Akhilesh Yadav